What is excel.
एक्सेल क्या है।
प्रिय दोस्तों:- आज हम आपके लिये Excel के बारे में पूरी जानकारी देंगे। Excel में क्या होता है और इसे कैसे सीखें इसके बारे में भी आपके लिए पूरी जानकारी देंगें। MS Excel के प्रयोग से बहुत सारे कामों को करने के लिए आसानी मिल जाती है। Microsoft Excel कंपनियों में और बड़े-बड़े बिल बनाने में प्रयोग किया जाता है।चलिये इसके बारे में हम आपको बता देते हैं।
MS Excel कुशलता का ज्ञान👍
** MICROSOFT EXCEL **
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक किस्म का उपकरण है जो लोगों को कई व्यक्तिगत और व्यवसायिक उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करता है। यह Microsoft corporation के द्वारा विकसित किया गया एक spreadsheet program है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शायद सबसे बहुमुखी औऱ व्यापक रूप से सभी कार्यालय अनुप्रयोग के लिए प्रयोग किया जाता है। यह डाटा को Tabulation Format में रखने की सुविधा प्रदान करता है। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Suite के अंतर्गत आने वाला एप्पलीकेशन है। आपको अपने व्यवसायिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक्सेल की आवश्यकता होगी, जिनमे से कुछ दैनिक हो सकते हैं।
** एक्सेल की शुरुआत **
निम्नलिखित कदम एक्सेल आवेदन शुरू करने में मार्गदर्शन करेंगे।
What is Excel in Hindi?
1. आपके कंप्यूटर स्क्रीन के निचले बायें कोने पर प्रारंभ बटन पर क्लिक करें।
2. सभी कार्यक्रम एरो पर नीचे बायीं तरफ प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें।
3. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फोल्डर के प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें।यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस अनुप्रयोगों की सूची खोल देगा।
4. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 2010 विकल्प पर क्लिक करें। यह एक्सेल एप्पलीकेशन शुरू कर देंगे।
** एक्सेल वर्कबुक **
एक बार जब एक्सेल शुरू कर दिया, तब एक रिक्त वर्कबुक आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी। यह वर्कबुक ( कभी कभी स्प्रेडशीट के रूप में ) एक एक्सेल फ़ाइल है जिसमें एक या एक से अधिक वर्कशीट शामिल हैं। एक्सेल बुक 1,बुक 2,बुक 3
और ऐसे ही वर्कबुक के लिए फ़ाइल के नाम से आवंटित करेगा , और ये कितनी नई वर्कबुक खोल रहे हैं इस पर निर्भर करता है। नीचे दिया गया चित्र " रिक्त वर्कबुक " एक्सेल शुरू करने के बाद एक रिक्त वर्कबुक दिखाता है।
** सेल लोकेशन की सक्रियता **
डेटा एक्सेल वर्कशीट में एंटर और मैनेज होते हैं। वर्कशीट में अनेक रेकटंगल्स शामिल हैं जिन्हें सेल्स कहते हैं इनमें न्यूमेरिक और नॉनन्यूमेरिक डाटा एंटर करते हैं। एक्सेल वर्कशीट के हर सेल में एड्रेस शामिल होता है,
जो कॉलम लैटर द्वारा निर्धारित होते हैं और उनके बाद रॉ नम्बर आता है।
** सेल की रेंज को हाईलाइट करना **
1. माउस पॉइंटर को सेल ए 1 पर ले जाये।
2. क्लिक करें और बाई बटन को पकड़ें और माउस पॉइंटर को डी 5 पर वापिस सरकाए।
3. बायीं माउस बटन को छोड़ दें। आपको कई सेल्स हाईलाइट दिखने चाहिए, " सेल की रेंज को हाईलाइट करना " और निम्न प्रकार से प्रेलिखित है: ए 1: डी 5।
दो सेल की लोकेशन को कोलन द्वारा अलग किया जाता है जिन्हें सेल रेंज के नाम से जाना जाता है। पहला सेल सबसे ऊपर रेंज के दाईं कोने में होता है, और दूसरा सेल नीचे रेंज के बायीं कोने में होता है।
4. वर्कशीट टैब में वर्कशीट के नीचे शीट 3 पर क्लिक करें। यह है कि आपको वर्कबुक के अंदर वर्कशीट कैस खोलनी है।
** एक्सेल रिब्बन **
एक्सेल की विशेषतायें और आदेश रिबन में मिलते हैं, जो एक्सेल स्क्रीन का ऊपर का एरिया है जिस पर कई टैब हैं जो सबसे ऊपर वाले भाग पर आगे की तरफ चलते हैं। हर टैब के अंदर अलग एक्सेल आदेशों का सेट है। " एक्सेल के लिए रिब्बन " में दिखते आदेश रिब्बन के होम टैब में उपलब्ध हैं। रिब्बन के हर टैब के लिए कमांड overviwe आदेशों का अवलोकन प्रदान करता है जो रिब्बन के प्रत्येक टैब में पाए जाते हैं। एक्सेल के लिये रिब्बन फुल है या इसे औऱ बड़ा किया जा सकता है।
फुल रिब्बन होने का फायदा यह है कि आदेस हमेशा दिखते हैं जब आप वर्कशीट बना रहे हो। हालांकि, ये आपके कंप्यूटर की स्क्रीन के परिणाम पर निर्भर करता है, अगर आप पाते हैं कि रिब्बन आपकी वर्कशीट का सीधा स्पेस बहुत ज्यादा ले रहा है। अगर ये समस्या है, तो आप चित्र में दिख रहे " एक्सेल के लिए रिब्बन " पर क्लिक करके उसे छोटा कर सकते हैं। जब छोटा हो जाये, तो रिब्बन में सिर्फ टैब्स दिखेंगे ना कि आदेश बटन । जब टैब पर क्लिक करते हैं, कमांड बटन दिखेगा जब तक आप कमांड को सिलेक्ट नहीं करते हैं या वर्कशीट पर कहीं भी क्लिक करें।
**** साइट क्लिक मेनू ****
इसके अलावा, आप वर्कशीट पर कहीं भी राइट क्लिक करके कमांड्स दे सकते हैं। चित्र में दिख रहा "राइट क्लिक मेनू" कमांड्स का उदाहरण है जो राइट-क्लिक
MS Excel Formulas.
मेनू में उपलब्ध है। दोनों मेनू वर्कशीट पर कहीं भी राइट क्लिक करते ही प्रकट हो जाते हैं।
*** MS Excel Formulas ***
**Ms Excel important Formulas**
1.Mathmatical Function
SUM ~ ( Plus )
Syntax= sum ( number 1, number 2.............)
Ex = sum ( 2,4,6,8,1)
= 21
Product ~ ( Multiple )
Syntax = Product ( number 1, number 2, number 3.............)
Ex = product ( 2,3,4,1)
= 24
Square ~ ( वर्ग )
Syntax = sqrt ( number )
Ex = sqrt ( 81 )
= 9
Power ~
Syntax = power ( number, power)
Ex = power ( 4×4 )
= 16
ABS ~ ( Absolute value { positive value } )
Syntax = ABS ( number )
Ex = ABS ( 9-5 )
= 4
Or
Ex = ABS ( 5-9 )
= -9
2. Statical Function
Count ~ ( गिनना )
Syntax = count ( value1,value2 , value 3,........)
Ex = count ( 4,6,8,3,9,5,1,7,2 )
= 9
Average ~
Syntax = Average ( number 1, number 2.........)
Ex = Average ( 57,61,77,89,39 )
= 64.66%
3.Logical Function
NOT ~
Syntax = Not( Logical )
Ex = Not( 9+1= 10 )
= True
** Ms Excel में कॉलम और रॉ की संख्या **
Ms Excel में कॉलम और रॉ की संख्या निम्न प्रकार है।
Ms Excel में कॉलम की संख्या = 1024
Ms Excel में रॉ की संख्या = 1048576
** वर्कबुक को सेव करना ( सेव एज ) **👍
जब आप वर्कबुक बना लेते हैं, आपको फ़ाइल का नाम बदलने की जरूरत होती है व आप अपने कंप्यूटर या नेटवर्क पर इसे सेव करने के लिए लोकेशन चुनें। निम्नलिखित पद विवरण देते हैं की नई वर्कबुक को कैसे सेव करना है और फ़ाइल को नाम देना है।
1. अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं है, तो एक्सेल शुरू करें। एक खाली वर्कबुक आपकी स्क्रीन पर प्रकट होनी चाहिये।
2. फ़ाइल टैब पर क्लिक करें।
3. बैकस्पेस व्यू विंडो के ऊपर बायीं तरफ सेव एज बटन पर क्लिक करें, जैसा इस चित्र में दिखाया गया है।इससे सेव एज डायलॉग बॉक्स खोल देगा।
4. सेव एज डायलॉग बॉक्स के नीचे फ़ाइल नेम बॉक्स पर क्लिक करें।
What is MS Excel in simple word?
5. बैकस्पेस की ( Key ) का इस्तेमाल करके वर्कबुक से कर्रेंट नाम को हटा दें।
6. फ़ाइल का नाम टाइप करें: एक्सेल ऑब्जेक्टिव 1.0
7. सेव एज डायलॉग बॉक्स के बायीं तरफ डेस्कटॉप बटन पर क्लिक करें अगर आप अपने डेस्कटॉप पर इस फ़ाइल को सेव करना चाहते हैं। अगर आप इस वर्कबुक को अपने कंप्यूटर या नेटवर्क में अलग लोकेशन पर सेव करना चाहते हैं तो कंप्यूटर ऑप्शन पर दो बार क्लिक करें, जैसा चित्र में दिख रहा है "सेव एज डायलॉग बॉक्स" और अपनी पसंदीदा लोकेशन को चुनें।
8. सेव एज डायलॉग बॉक्स की निचली दायीं तरफ सेव बटन पर क्लिक करें।
**** एक्सेल शीट का नाम बदलना ****👍
अगर आप एक्सेल शीट का नाम बदलना चाहते हैं तो निम्न प्रकार से बदलें :-
Share please :- प्रिय मित्रों कृपया हमारे इस अरटिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, जिससे सभी को इस बारे में पता चल सके। मित्रों ज्यादा जानकारी के लिए हमें Follow. करें।
Thanks tooo everyone friends.
Please support me.
Thank You !
Hello everyone
ReplyDeletePlease support me
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteBahut hi acchi
ReplyDeletePost hai sir
It is very nice post.
ReplyDeleteMs excel ke
ReplyDeleteBaare mai bahut hi
Achha btaya hai
Apne sir
Thank you !
DeleteAur bhi ese hi acche achhe
ReplyDeleteJankari dete rho sir
Nice information sir
ReplyDeleteNice grow
ReplyDeleteHitesh verma ji
DeleteThank you !
Verma ji ese hi
ReplyDeleteSupport krte rhiye
Bhahut bahut
ध्न्यवाद
Nice
ReplyDeleteGood morning
ReplyDeleteVery good
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteNice
ReplyDelete